TOP 5 डेस्टीनेशन ,न्यू ईयर पर घूमने का प्लान है तो दिल्ली से कुछ घंटों की दूरी पर हैं











y
5. मोरनी हिल्स दिल्ली से पांच घंटे की ड्राइव करके मोरनी हिल्स तक पहुंचा जा सकता है। अपने नाम के मुताबिक ही ये जगह भी उतनी ही खूबसूरत है। हरियाणा के पंचकूला में स्थित इन वादियों में आप सभी तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी मजा ले सकते हैं। यहां आप ऐतिहासिक फोर्ट तो देख ही सकते है साथ ही तरह-तरह के पक्षियों से भी मिल सकते हैं।








 ि
4. मैकलोएडगंज: हिमाचल में मौजूद मैकलोएडगंज भी आपके लिए एक अच्छा और सस्ता टूरिस्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है. मैकलोएडगंज अपनी खूबसूरत वादियों, मॉनेस्ट्रीज और नेचुरल ब्यूटी के लिए जाना जाता है। यहां के कई होटलों में एक रात का किराया महज 300 रुपए है। यहां घूमने के लिए भाग्शू फॉल्स, शिवा कैफे, त्रिउंड ट्रैकिंग और नाइट कैंपिंग सिर्फ 500 रुपए में उपलब्ध है।








y
3. शिमला: हिमाचल प्रदेश की राजधानी और देश में पर्यटकों का सबसे पसंदीदा स्थान शिमला की दिल्ली से दूरी 342.8 किमी है। इस लिए आप आसानी से दिल्ली से शिमला 8 घंटे में पहुंच सकते हैं। सर्दियों के मौसम में यहां स्नोफॉल का भी मजा ले सकते हैं। यहां घूमने के लिए इन जगहों जाखू पहाड़ी, कुफरी, चाडविक झरना, समर हिल, फागू, प्रासपेक्ट हिल और माल रोड पर जा सकते हैं।






6
2. कसौल: हिमाचल में बसा कसौल एक छोटा सा लेकिन बेहद खूबसूरत क़स्बा है। यहां आप पार्वती वैली घूम सकते हैं। कसौल को मिनी इजरायल के नाम से भी जाना जाता है। कसौल में आप पहाड़ो पर ट्रैकिंग कर सकते हैं या तोश घाटी में शाम के वक्त होने वाली पार्टी को एन्जॉय कर सकते हैं। इसके आलावा खीरगंगा के गर्म पानी के झरने और पांडवों के मंदिर को भी घूम सकते हैं।







t
1. लेंसडाउन, उत्तराखंड: पहली बात तो ये कि लेंसडाउन दिल्ली एनसीआर से सिर्फ 251 किलोमीटर दूर है। इसलिए आप सिर्फ 6 घंटे की ड्राइव में इस जगह पहुंच सकते हैं। आमतौर पर आपको ट्रेवल डेस्टिनेशंस पर भीड़भाड़ से सामना करना पड़ता है लेकिन लेंसडाउन इस मामले में भी सुकून भरा साबित होता है। इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं तो यहां भीड़ तो कम है ही इसी के चलते ये सस्ता भी है। ये समुद्र तल से 1700 मीटर की ऊंचाई पर है। यहां घूमने वाली जगहों में वॉर मेमोरियल, टिप-इन-टॉप प्वाइंट, भुल्ला तल लेक और कालागढ़ वाइल्ड लाइफ सेंचुरी प्रमुख हैं।






WHICH YOU LIKE MORE  JUST COMMENT 






Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के क्या फायदे है ? Benefits of Filling ITR

BEST SPEECH OF RATAN TATA