जब मेरी मृत्यु होगी ।। कल किसने देखा ।। #AkhilMarden #Top story

 लोग  सही कहते है कि  इंसान को किसी भी चीज़ की क़द्र तब होती है जब वो चीज़ उसके हाथ से निकल जाता है | और  इंसान की क़द्र तभी होती  है जब वो इंसान इस दुनिया को छोड़ कर चला जाता है |


आज कल तो आलम यह है कि कब किसका  समय आ जाता है हमें पता ही नहीं चलता  और हम है कि कल के लिए फिक्रमंद रहते है |

 किसी से मुलाक़ात करते है तो पता ही नहीं चलता कि वो तो आखरी मुलाक़ात थी | किसी से फ़ोन पर बात  कर रहे होते है तो पता ही नहीं होता कि यह तो आखरी फ़ोन कॉल था.. | इसलिए दोस्तों, ज़िन्दगी में जो भी कहना है, जो भी करना है, बस  आज ही करो,  कल का इंतज़ार मत करो |

किसी इंसान के प्रति हमारे दिल में बहुत कुछ रह जाता है और वो इंसान दुनिया छोड़ कर चला जाता है | अपने पीछे ढेर सारा अफ़सोस छोड़ जाता है और हम उसकी तस्वीर के सामने बस  रोते रहते  है |




इसलिए ज़िन्दगी को आज ही जी लो कल का कोई भरोसा नहीं है | ओशो रजनीश ने इस विषय में बहुत सुन्दर बातें कही  है  |  

जब मेरी मृत्यु होगी तुम मुझे मिलने आओगे,  मेरे रिश्तेदारों को मिलने आओगे और लेकिन तब हमें  उसका पता ही नहीं चलेगा | तो फिर मिलने आज ही आ जाओ न, कल का इंतज़ार क्यों? |

जब मेरी मृत्यु होगी तुम मेरी गलतियों को माफ़ कर दोगे  लेकिन मुझे पता ही नहीं चलेगा, तो क्यों न तुम आज ही कर दो मेरी गलतियों को माफ़ |

जब मेरी मृत्यु होगी तुम दुनिया  भर में मेरी अच्छी अच्छी बातें करोगे,  लेकिन मुझे तो पता ही नहीं चलेगा तो क्यों न आज ही मेरी तारीफ करो,  लोगों से कह दो ना |

और जब मेरी मृत्यु होगी तो तुम्हे लगेगा .. काश, इस इंसान के साथ थोडा और वक़्त बिताया होता तो कितना अच्छा होता | तो देर किस बात की ?  क्यों न आज ही हमारे साथ वक़्त बिताओ और जी भर कर बातें करो.. आनंद करो .| यह एक  कटु सत्य है – कल किसने देखा है ?

तो दोस्तों,  समय  का इंतज़ार मत करो,  इंतज़ार करने में कभी कभी देरी हो जाती है .. इसलिए जो भी करना है आज ही करो |  

एक दुसरे से दिल खोल कर मिलो,  दिल की बातें कह लो , माफ़ करना है तो माफ़ कर दो  और अपनी गलतियों की माफ़ी मांगनी है तो आज ही मांग लो माफ़ी |  उसकी अच्छाईयाँ आज ही उसे बता दो | क्योंकि किसी का समय कब लिखा है उसे पता ही नहीं है |

और सच है कि ज़िन्दगी इतनी भी लम्बी  नहीं जितना हम सोचते है | सचमुच हमने बहुत समय गवाया है इंतज़ार में,  आइये अब एक्शन लेना शुरू कर दें .. ज़रूरी है | .

कहते है न कि .. ..मन अटका तो  रहा  सारी उलझनों में और ज़िन्दगी हमें जी के निकल गयी ..|

Thank You  for  Reading My Article

Regards : 

Akhil Marden

Comments

Popular posts from this blog

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के क्या फायदे है ? Benefits of Filling ITR

BEST SPEECH OF RATAN TATA

TOP 5 डेस्टीनेशन ,न्यू ईयर पर घूमने का प्लान है तो दिल्ली से कुछ घंटों की दूरी पर हैं